रायपुर। द मीडिया पॉइंट। वर्ल्ड कप खत्म हो चुका है। डिज्नी-हॉटस्टार ने वर्ल्ड कप से ताबड़तोड़ कमाई की है। एक तरफ 5 करोड़ व्यूअर्स का रिकॉर्ड बनाया तो वहीं स्पान्सरसिप और एड से अरबों की रेवेन्यु जेनरेट किया है। दरअसल, वर्ल्ड कप 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी + हॉटस्टार पर फ्री में हो रही थी। फ्री में मैच दिखाने के बाद भी Disney Hotstar को करोड़ों रुपयों का मुनाफा हुआ है। रविवार को डिज्नी-हॉटस्टार पर इंडिया-ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच खेला गया। इस मैच को 5.9 करोड़ दर्शकों ने एक साथ लाइव देखा। इन आंकड़ों के चलते ओटीटी प्लेटफॉर्म ने अभी तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वहीं, इस दौरान विज्ञापन से डिज्नी-हॉटस्टार की बंपर कमाई भी हुई है। लेकिन अब भारत के हार के बाद इसके शेयर और मार्केट कैप पर क्या असर होगा? आइए जानते हैं…

रिकॉर्ड 5.5 करोड़ लोगों ने देखा मैच :
रविवार को फ्री में डिज्नी-हॉटस्टार पर 5.5 करोड़ लोगों ने मैच लाइव देखा। हालांकि, जल्द ही विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरने लगे, खासकर विराट कोहली के आउट होने के बाद, दर्शकों की संख्या कुछ ही सेकंड में गिरकर 4.6 करोड़ हो गई। वहीं जब ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी करने उतरी तो दर्शकों की संख्या फिर बढ़ने लगी। विशेषकर तब जब पावरप्ले के दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया के दो प्रमुख विकेट ले लिए।

डिज्नी-हॉटस्टार के मुताबिक, इस रिकॉर्ड के साथ ही भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच में बना 5.3 करोड़ दर्शकों का रिकॉर्ड भी टूट गया। इससे पहले भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच को अब तक सबसे ज्यादा 4.4 करोड़ दर्शकों ने एक साथ लाइव देखा था। वहीं, 22 अक्टूबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैच को एक साथ 4.3 करोड़ दर्शकों ने लाइव देखा था, जबकि भारत बनाम पाकिस्तान मैच को 3.5 करोड़ लोगों ने एक साथ देखा था।

विज्ञापन से हुई कमाई :
रिपोर्ट्स की मानें तो वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान डिज्नी-हॉटस्टार ने विज्ञापन का रेट प्रति 10 सेकंड 35 लाख कर दिया था। चूंकि भारत-ऑस्ट्रेलिया का फाइनल सबसे बड़ा मैच था। तो यह कमाई का सबसे बड़ा मौका होता है, तो स्टार के रेट का अंदाजा लगाना मुश्किल है। इससे उसके दोनों हाथों में लड्डू था। अगर वह सब्सक्रिप्शन से नहीं भी कमाता है तो व्यूज और यूजर्स गजब की बढ़ौतरी से उसकी कमाई हुई है।

शेयर पर कैसा पड़ेगा असर?
इस वर्ल्ड कप ने डिज्नी को शेयर बाजार के मोर्चे पर काफी फायदा पहुंचाया है। 5 अक्टूबर को वर्ल्ड कप का पहला मैच शुरू हुआ था। 4 अक्टूबर को डिज्नी का शेयर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर 79.32 डॉलर पर था। जिसमें करीब 19 फीसदी तेजी देखने को मिल चुकी है और कंपनी का शेयर 94.15 डॉलर पर आ गया है। जानकारों की मानें तो रविवार को फाइनल में मिली हार के बाद डिज्नी के शेयर में गिरावट आ सकती है।

By Kunaal Singh Thakur

KUNAL SINGH THAKUR HEAD (प्रधान संपादक)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! You are not allowed to copy this page, Try anywhere else.